Tuesday, July 17, 2018

रघुवंशम्-१.९

रघुवंशम्-1.9

श्लोकः
रघूणामन्वयं वक्ष्ये तनुवाग्विभवोऽपि सन् ।
तद्गुणैः कर्णमागत्य चापलाय प्रणोदितः ॥1.9॥

पदविभागः
रघूणाम् अन्वयं वक्ष्ये तनु-वाक्-विभवः अपि सन् । तद्-गुणैः कर्णम् आगत्य चापलाय प्रणोदितः ॥

अन्वयः
तनुवाग्विभवः सन् अपि तद्गुणैः कर्णम् आगत्य चापलाय प्रणोदितः (अहम्) सन् रघूणाम् अन्वयं वक्ष्ये ॥1.9॥

वाच्यपरिवर्तनम्
तद्-गुणैः कर्णम् आगत्य तनुवाग्विभवेन सता अपि सता चापलाय प्रणोदितेन (मया) रघूणाम् अन्वयः वक्ष्यते ॥

सरलार्थः
अहमल्पवाणी-सम्पत्तिः सन् तेषां रघूणां गुणैः कर्णे प्राप्य धार्ष्ट्याय प्रेरितः रघुवंशचरित्रं वक्ष्ये ॥

तात्पर्यम्
इस प्रकार के रघुवंशियों का वंश वाणी का प्रताप थोड़ा होने से भी कान में प्राप्त हुए उनके गुणों से सफलता की ओर प्रेरणा किया हुआ मैं वर्णन करता हूँ ॥१.९॥
[मेरी वाक्संपत् बहुत अल्प है। फिर भी रघुवंशमें जन्मिलेने वाले राजाओं के गुणों को सुनना मुझ में चापल्य भाव को जगाने वाले कारण से रघुवंश चरित्र को कहने वाला हूँ।
इस श्लोक के अन्त में “प्रणोदितः” है। “प्रचोदितः” यह पाठांतर है।)
पाँचवे श्लोक से नौवे श्लोक तक मिलाकर कहे तो –
“रघुवंश के राजा कैसे हैं? जन्मतः विशुद्धवर्तन वाले। ध्येयनिष्ठा से युक्त। सागरपर्यंत भूपाल हैं। इंद्र की सहाय करने के लिए स्वर्ग तक अपने रथों को दौड़ाते थे।
“नियतपद्धति में होम करने वाले। महादाता हैं। न्यायानुरूप दोषों को दंडित करने वाले हैं। प्रतिदिन, काल को अतिक्रमण न करके अपने कर्तव्यों को जागरूकता से निर्वहण करने वाले।
“दान करने के लिए धनों को आर्जित करने वाले। सत्य बोलने के लिए मितभाषण करने वाले। कीर्ति के लिए युद्धों में विजय कामना करने वाले। संतान के लिए गृहस्थाश्रम को स्वीकृत करने वाले।
“विद्याभ्यास में बाल्य काल को, कामनाओं को पूर्ण करने के लिए यौवन को, वानप्रस्थ में वृद्धावस्था को व्यतीत करके योगमार्ग में शरीर को त्यागने वाले।
“मेरी वाक्शक्ति सीमित है, फिर भी, उनके सद्गुणों के बारे में (नित्य) रहने के कारण मुझमें जागृत हुए वाक्चापल्य के कारण मैं इस रघुवंश काव्य की रचना को तैयार हुआ हूँ।”

No comments:

Post a Comment